उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करना सबसे आसान काम है

ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करना सबसे आसान काम है, बशर्ते आपको बुनियादी बातों की जानकारी हो। इसका आपके खाने-पीने की आदतों से बहुत कुछ लेना-देना है।

आईने में देखो। केवल अपना चेहरा न देखें। अपने पूरे शरीर को देखें। वहीं आपका भविष्य निहित है। आपको क्या लगता है कि आपका शरीर कितने समय तक वह सब कुछ स्वीकार करता रहेगा जिसमें आप शामिल हैं, बिना किसी विचार के, सिर्फ इसलिए कि आपकी स्वाद-कलिकाएं इसे पसंद करती हैं? क्या आप जानते हैं कि अधिक वजन वाले लोगों में स्ट्रोक से पीड़ित होने की संभावना अधिक होती है? क्या आप नियमित अंतराल पर अपना वजन जांचते हैं?

जब आपने वजन मशीन पर दो महीने की अवधि के भीतर 16 पाउंड वजन बढ़ने का निशान देखा, तो आपने इसे अनदेखा क्यों किया? कम से कम आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका वजन अभी क्या है और आपका वजन क्या होना चाहिए!

आप जो खाते हैं उसके बारे में आपको सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि यह सीधे और आनुपातिक रूप से आपके रक्तचाप से संबंधित है। मैं मानता हूं कि 'नमक के प्रति ईमानदार होना चाहिए,' लेकिन यह आपके लिए सही नहीं है। इससे पहले कि आपका डॉक्टर आपको कहे - और नमक नहीं! नमकीन और तले हुए खाने से परहेज करें। ऐसा आहार अपनाएं जो संतृप्त वसा में कम हो।

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए प्रसिद्ध दो स्थानीय उपचार छाछ और नींबू हैं। नियमित रूप से छाछ का सेवन करें। यह निम्न और उच्च रक्तचाप दोनों के लिए अच्छा है। नींबू का छिलका भी हाई ब्लड प्रेशर में उतना ही कारगर है। एक कटा हुआ नींबू का छिलका सूप और स्टॉज में जोड़ा जा सकता है या आपके सलाद पर छिड़का जा सकता है।

और मुझे बताओ, क्या तुमने शराब पीना छोड़ दिया है या तुम अभी भी निर्णय पर विचार कर रहे हो? यदि आपने पहले ही वह निर्णय ले लिया है, तो मैं आपको बधाई देता हूं। लेकिन, अगर आपको लगता है कि आप यह सब एक बार में नहीं कर सकते, तो शराब का सेवन कम कर दें। बस एक दिन पी लो। यदि आप पहले से ही अपने परिवार के डॉक्टर की निगरानी में हैं, तो कृपया उनके निर्देशों का ईमानदारी से पालन करें। दवा के लिए कोई अवकाश न हो और कृपया अग्रिम रूप से पर्याप्त स्टॉक रखें। अगर आपके डॉक्टर ने आपको इस रविवार को चेकअप के लिए बुलाया है तो सुनिश्चित करें कि आप इस रविवार को ही वहां पहुंचें न कि अगले सोमवार को।

इसके अलावा, डॉक्टर ने आपको व्यायाम के शेड्यूल के बारे में कुछ निश्चित संकेत दिए होंगे जो आपके लिए आवश्यक हैं, जैसे कि सुबह की सैर, हल्का स्ट्रेचिंग व्यायाम या हल्का एरोबिक्स। शेड्यूल का सख्ती से पालन करें। आपका डॉक्टर आप जैसे सैकड़ों मरीजों का इलाज रोज करता है। उन्हें उच्च रक्तचाप के बारे में आपसे अधिक व्यावहारिक ज्ञान है। उनकी सलाह के अनुसार जाएं और उनके उपचारों को समझें।

ब्लड प्रेशर की नियमित जांच जरूरी है। आपके घर में ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए। आपके नियमित चेकअप के चार्ट आपके डॉक्टर को आपका इलाज करने में काफी मदद करेंगे। अपने परिवार के सभी सदस्यों, अपनी पत्नी और अपने बच्चों को अपने साथ जांच के लिए जाने दें, भले ही उन्हें यह बीमारी न हो।


यदि आप अपने आहार को नियंत्रित करने और उचित व्यायाम करने जैसी बुनियादी सावधानियां बरत रहे हैं - सभी काल्पनिक चिंताओं को दूर रखें और एक सामान्य, तनावमुक्त जीवन जिएं!

Comments

Popular posts from this blog

मुँहासे और आपकी त्वचा

वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी का सेवन