मुँहासे और आपकी त्वचा

 मुँहासे  और आपकी त्वचा 

क्या आप जो हैं उसी अनुसार खाना आप खाते हैं! क्या यह कथन मुहांसों के मामले में सही है, यह एक ऐसा विषय है जिस पर और अधिक शोध किया जा रहा है। कुछ लोग मानते हैं कि कुछ खाद्य पदार्थ मुँहासे का कारण बनते हैं जबकि अन्य इसके विपरीत सोचते हैं। लेकिन, यह बहुत संभव है कि मुंहासे कुछ मामलों में खाद्य एलर्जी का परिणाम हो सकते हैं।

ऐसे मामलों में प्रचलित धारणा यह है कि त्वचा एक निष्कासन अंग के रूप में कार्य करती है। जब आप ऐसा खाना खाते हैं जिससे आपको एलर्जी है, तो एक जहरीली प्रतिक्रिया होती है जो आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को इसके खिलाफ सुरक्षा स्थापित करने की ओर ले जाती है। इसके बाद, शरीर भोजन से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना शुरू कर देता है जिससे त्वचा पर पिम्पल्स और पिस्ट्यूल के रूप में सूजन हो जाती है।


आर्काइव्स ऑफ डर्मेटोलॉजी के दिसंबर 2002 के अंक में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, कुछ उच्च-ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ मुँहासे का कारण बनते हैं। इन खाद्य पदार्थों से शरीर में इंसुलिन का उत्पादन अधिक होता है, जो पुरुष हार्मोन को बढ़ाता है। बढ़ते हार्मोन के प्रभाव के रूप में, शरीर में सीबम का अधिक उत्पादन होता है जो अंततः छिद्रों को बंद कर देता है जिससे मुंहासे हो जाते हैं। अनाज, दूध, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, ब्रेड, फ्रेंच फ्राइज़ और आलू के चिप्स जैसे खाद्य पदार्थ इस मामले में मुख्य दोषी हैं।

विशेषज्ञ कम ग्लाइसेमिक आहार पर ग्रहण करने का सुझाव देते हैं। कम ग्लाइसेमिक आहार में निम्नलिखित  खाद्य शामिल होंगे:

1. अनाज जिसमें चोकर, जौ और जई होता है







2. ताज़ी सब्जियाँ और फल









3. पानी, हर्बल चाय और सब्जियों का जूस









:- कम ग्लाइसेमिक आहार में निम्नलिखित शामिल नहीं होंगे:

1. अखरोट, बादाम, ब्राजील नट्स और फिलबर्ट्स









                                                                                2. बड़ी मात्रा में डेयरी उत्पाद और दूध








3. सोडा और अन्य वातित पेय

                                                                                            4. आलू



विटामिन बी 5 पोषक तत्वों से भरपूर आहार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। यह आमतौर पर पोर्क, बीफ, चिकन, अंडे, खारे पानी की मछली, आलू, गेहूं और ताजी सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। खाद्य पदार्थों की विविधता बड़ी है, लेकिन समस्या यह है कि अनाज की पिसाई के दौरान 50% विटामिन खो जाता है और दुख की बात है कि औसत अमेरिकी आहार में ताज़ी सब्जियों की कमी होती है। आहार मुँहासे और रोसेसिया का विशेष कारण नहीं हो सकता है, लेकिन स्पष्ट रूप से इसकी रोकथाम और उन्मूलन में मदद कर सकता है। मीठे केक, कुकीज, मिठाइयाँ, शराब, चॉकलेट, तला हुआ और चिकना भोजन, डेयरी उत्पाद, मूंगफली, नारियल उत्पाद, वसा और तेल जैसे गर्म और नम खाद्य पदार्थ आम तौर पर मुँहासे को ट्रिगर करते हैं।तथा प्रत्यक्ष रूप से लिंक न होक अप्रत्यक्ष सकता है लेकिन इन माना जाने वाले मुँहासे पैदा करने वाले खाद्य पदार्थों के सेवन को रोकने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है। एक स्वस्थ और अच्छी तरह से संतुलित आहार आपके शरीर को स्वस्थ रखता है और अंदर का स्वास्थ्य आपकी त्वचा पर बाहर दिखाई देता है। आपकी त्वचा आपकी सेहत के सारे राज खोल देती है . 

Comments

Popular posts from this blog

वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी का सेवन