उच्च रक्तचाप के 10 सामान्य लक्षण और संकेत

उच्च रक्तचाप धमनियों के विरुद्ध बल का माप है। क्या आपको उच्च रक्तचाप है? क्या आप जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के सामान्य लक्षण और लक्षण क्या हैं? यह लेख आपको उच्च रक्तचाप के सामान्य लक्षणों और लक्षणों के बारे में व्यापक जानकारी देगा।



आमतौर पर लोग हाई ब्लड प्रेशर को नजरअंदाज कर देते हैं। यहां तक कि दवा लेने वाले भी कम समय के लिए ही उच्चरक्तचापरोधी दवा लेते हैं। अध्ययनों ने साबित किया है कि उच्च रक्तचाप के 90% रोगी अपनी दवा का अनुपालन नहीं करते हैं। यदि आप अपने रक्तचाप को नियंत्रित नहीं करेंगे तो इससे आपके हृदय, गुर्दे, मस्तिष्क और आंखों की गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। अगर आप इन महत्वपूर्ण अंगों को बचाना चाहते हैं तो आपको अपने ब्लड प्रेशर को एक सीमा तक नियंत्रित करना होगा।



सामान्य रक्तचाप 120/80 होता है। अगर यह रीडिंग 140/90 से ऊपर जाती है तो आप खुद को हाइपरटेंशन का मरीज मानते हैं। 120 से 140 के बीच प्री हाइपरटेंसिव स्टेज होती है। जिसे व्यायाम, कम नमक का सेवन, धूम्रपान बंद करने, कोलेस्ट्रॉल कम करने, सब्जियां खाने आदि जैसे प्राकृतिक उपायों से भी नियंत्रित किया जा सकता है।



आपको कैसे पता चलेगा कि आपको उच्च रक्तचाप है?


आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर का कोई लक्षण नहीं होता, इसलिए हम इसे साइलेंट किलर कह सकते हैं। हालांकि ऐसे कई संयोग लक्षण हैं जो व्यापक रूप से हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े माने जाते हैं। इनमें सिरदर्द, नकसीर, चक्कर आना, चेहरे का फूलना और थकान शामिल हैं। हालांकि उच्च रक्तचाप वाले लोगों में इनमें से कई लक्षण हो सकते हैं, वे सामान्य रक्तचाप वाले लोगों में भी अक्सर होते हैं। ये लक्षण क्यों होते हैं, यदि किसी व्यक्ति को उच्च रक्तचाप है जो गंभीर या लंबे समय से है और अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो सिरदर्द, थकान, मतली, उल्टी, सांस की तकलीफ, बेचैनी और धुंधली दृष्टि जैसे लक्षण क्षति के परिणामस्वरूप हो सकते हैं। मस्तिष्क, आंखें, दिल और गुर्दे। दुर्लभ मामलों में, उच्च रक्तचाप से मस्तिष्क में सूजन हो सकती है, जिससे उनींदापन और कोमा हो सकता है।


संक्षेप में उच्च रक्तचाप के निम्नलिखित सामान्य लक्षण हैं।

सिर दर्द

नकसीर (एपिस्टेक्सिस)

सांस फूलना

टिनिटस (कानों में बजना)

नींद आना, अनिद्रा

उलझन

थकान

विपुल पसीना

उल्टी करना

धुंधली दृष्टि

यदि आपमें उपरोक्त लक्षण नहीं हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उच्च रक्तचाप नहीं है। याद रखें उच्च रक्तचाप का सबसे आम लक्षण यह है कि "इसका कोई लक्षण नहीं है"। आपको स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप नियमित अंतराल पर अपने रक्तचाप की जाँच करवाते रहें।


आप सभी के अच्छे स्वास्थ्य की कामना करता हूँ।

Comments

Popular posts from this blog

मुँहासे और आपकी त्वचा

वजन बढ़ाने के लिए खजूर और घी का सेवन